Lado Protsahan yojana apply online: भजनलाल की सरकार बेटियों को देने जा रही है, 2 लाख रुपये की सहायता राशि ऐसे करें आवेदन

Lado Protsahan yojana apply online राजस्थान सरकार के द्वारा सभी बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा दिए जाएंगे 2 लाख रुपये, बीजेपी सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया। नई सरकार के आते ही लगातार नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है लाडो प्रोत्साहन योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हो सकती है यदि आपके घर भी बैठी है तो इस योजना का लाभ आप तुरंत उठा सकते हैं जानकारी विस्तार से पढ़कर।

योजना के द्वारा बेटियों को मिलेगी आर्थिक सहायता

Lado Protsahan yojana के तहत आर्थिक स्थिति सही नहीं रहने वाली बालिकाओ के जन्म होने के बाद सेविंग बांङ दिए जाएंगे Lado Protsahan yojana apply online अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद ₹6000 की राशि बालिका को दी जाती है तथा कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 की राशि सरकार के द्वारा दी जाती है तथा क्लास 10 में होने के बाद 10000 की राशि दी जाती है तथा इसके अलावा कक्षा 11 में ₹12000 और कक्षा 12 में 14000 की राशि सरकार के द्वारा दी जाती है अर्थात स्कूली शिक्षा के दौरान बालिका को 50000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

कॉलेज की पढ़ाई के लिए अर्थात ग्रेजुएशन शिक्षा के लिए ₹50000 की सहायता और दी जाती है जिससे बालिका अपनी ग्रेजुएशन अच्छी तरीके से कंप्लीट कर पाए। बालिका जब 21 वर्ष की आयु में प्रवेश करती है तब सरकार के द्वारा उसकी शादी के लिए ₹100000 की अतिरिक्त सहायता दी जाती है गरीब परिवार की बालिकाओं के लिए यह योजना एक उत्तम योजना साबित हुई इस योजना के द्वारा बहुत सी बालिकाओं का उद्धार हुआ है।

Lado Protsahan yojana apply online लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा क्रियाविधि

लाडो प्रोत्साहन योजना राजस्थान में केवल वह बालिका ही लाभ उठा सकती है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है अर्थात कहने का तात्पर्य है कि जिन बालिकाओं के माता-पिता की आर्थिक आय 2 लाख से कम होती है इस योजना में उन बालिकाओं को उपयुक्त लाभ मिलेगा। यह योजना केवल राजस्थान की बालिकाओं के लिए सीमित है इस योजना के तहत sc, ST तथा ईडब्ल्यूएस आदि कैटेगरी की बालिकाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है।

Lado Protsahan yojana के दस्तावेजों के अंदर सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है कि माता-पिता का आधार कार्ड तथा राशन कार्ड और मूल निवास पत्र तथा इसके अलावा योजना का लाभ लेने वाली बालिका का आधार कार्ड इसके अतिरिक्त बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, और आय प्रमाण पत्र आदि प्रमुख दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

यदि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन क्रिया की जाती है ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण क्रिया ईमित्र द्वारा की जा सकती है इस योजना से बालिकाओं की शिक्षा की स्थिति में भी बहुत अधिक सुधार आया है तथा पढ़ाई के प्रति जागरूक हुई है जिसके कारण राजस्थान में शिक्षित महिलाओं की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है जो कि हमारे समाज के लिए एक गर्व की बात है।

Leave a Comment